प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गांधीनगर तथा मुंबई के मध्य वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण की शुरुआत की गई।
मुख्य बिंदु
- नवीनतम संस्करण की कुल लागत 115 करोड़ रुपये से ज्यादा है, यह पिछले संस्करण की अपेक्षा 15 करोड़ रुपये ज्यादा है।
- नई ट्रेन 129 सेकंड के अंदर 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच सकती है, जो दूसरी वंदे भारत ट्रेनों की अपेक्षा करीब 16 सेकंड फास्ट है।
- इसका वजन करीब 392 टन है, जो पिछले संस्करण की अपेक्षा 38 टन कम है।
- यह स्वचालित टक्कर रोधी प्रणाली कवच से लैस है। यह वंदे भारत ट्रेनों के पिछले संस्करणों में मौजूद नहीं है।
- कोचों में डिजास्टर लाइट हैं तथा उनका बैटरी बैकअप 3 घंटे तक काम करता है। पिछले वर्जन में केवल एक ही घंटे का बैटरी बैकअप है।
- बाहरी हिस्से में 8 फ्लैटफॉर्म-साइड कैमरा है रहा कोच के भीतर पैसेंजर गार्ड संचार सुविधा में स्वचालित वॉयस रिकॉर्डिंग सुविधा है।
- एग्जीक्यूटिव कोचों के अंदर 180 डिग्री रोटेटिंग सीटों की अलग से सुविधा है।
- आंतरिक हवा को यूवी लैंप के साथ फोटो कैटेलिटिक अल्ट्रा वायलेट वायु शोधन प्रणाली के द्वारा फ़िल्टर किया जाता है जो 99 प्रतिशत कीटाणुओं को निष्क्रिय कर देता है। पहले के संस्करणों में ये एयर प्यूरीफायर उपलब्ध नहीं हैं।
- नए कोचों में सीसीटीवी कैमरों के द्वारा एक केंद्रीकृत कोच निगरानी प्रणाली है तथा आंतरिक नेटवर्क 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड पर डेटा का समर्थन करता है। यह ऑडियो-विजुअल जानकारी स्ट्रीमिंग की क्वालिटी को बेहतर करने में हेल्प करता है।
वंदे भारत एक्सप्रेस
वर्तमान समय में दो वंदे भारत ट्रेनें चालू हैं – एक नई दिल्ली से वाराणसी तथा दूसरी नई दिल्ली से कटरा के लिए। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 2019 के अंदर नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी पथ पर शुरू की गई थी। सरकार अगले तीन सालों में इनमें से कुल 400 ट्रेनों को विकसित करने की सोच रही है।
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